सोमवार, 8 मार्च 2021

5 mother teresa quotes in hindi on peace

 

5 mother teresa quotes in hindi on peace

बिता हुआ कल बीत गया।
आनेवाला कल अभी तक नहीं आया।
हमारे पास सिर्फ आज है तो इस पर ध्यान केंद्रित करें,

हम सब कुछ बड़ा नहीं कर सकते,
लेकिन हम खुशी के साथ 
छोटी छोटी चीज़े कर सकते है।

हम विश्व में शांति फैलाने के लिया क्या कर सकते है,
बस घर जाइए और अपने परिवार में शांति रखें।

मैं चाहती हु की आप अपने पड़ोसी के लिए चिंतित रहे,
क्या आप अपने पड़ोसी को जानते है।

शांति की शुरुआत एक मुस्कुराहट से होती है,

5 mother teresa quotes in hindi


मैं ख़ुद तो नहीं बदल सकती दुनिया को लेकिन
एक पथ्थर ऐसा जरूर फेक सकती हु जिससे लहरें उठे और
वो लहरें पूरी दुनिया को बदल दे,

अकेला इंसान सब कुछ बदल तो नहीं सकता लेकिन बदलाव की शुरूआत कर सकता है और यही मानना था मदर टेरेसा का जिसे दुनिया के महान देशों के सबसे महान अवार्ड से सम्मानित किया गया है तकरीबन बहुत सारे देशों की नागरिकता मिली हुई है जिसके नाम से आज अवार्ड मिलते हैं,

इसमें से सबसे कॉमेडी बात पता है क्या है अमेरिका और रशिया जैसे बड़े देशों ने शांति में योगदान देने के लिए मदर टेरेसा को अपने देश बुलाया और उसको अपने देश का सबसे उच्च यानि की सबसे बड़ा अवार्ड दिया लेकिन मदर टेरेसा से कुछ सीखा नहीं। विश्वास नहीं हो रहा है तो आज का ही अखवार उठा लो।

बदलाव होने में बहुत वक्त लगता है लेकिन जिन्होंने बदलाव की चिंगारी लगाए होती है उसको वह बदलाव दिखने नहीं मिलता जैसे कि भारत को आजाद कराने की चिंगारी मंगल पांडे, भगत सिंह, सुखदेव और नेताजी जैसे महान लोगों ने लगाई थी लेकिन आजाद भारत को देख नहीं पाए।

एक बहुत अच्छा सवाल सबके दिमाग में होता है कि अगर हम आज कुछ अच्छा करते हैं तो हमारे आने वाली पीढ़ी भी हमें देख कर अच्छा करेगी और ऐसे ही कड़ी बनती जाएगी और एक दिन पूरी दुनिया अच्छी हो जाएगी लेकिन जिस अच्छाई की शुरुआत हम करते है उसको हम देख नहीं पाते तो उसका फायदा क्या है और शायद इसी लिए हम अच्छी चीजों को करना नहीं चाहते।

हम जब भी कुछ अच्छा करते हैं तो हमें अच्छा लगने लगता है और फिलहाल अभी के लिए हमारा फायदा यही है,  शुरुआत करते हैं क्या पता बदलाव अचानक हो जाए जिसका फायदा हमें भी होने लगे।

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...


0 comments:

Share your experience with me