गुरुवार, 5 नवंबर 2020

सफ़ल बनने से ज्यादा मुश्किल क्या है | What is real success

What is the real meaning of success, What does success mean for us, What is success in life, Real success quotes, 

सफ़ल बनने से ज्यादा मुश्किल क्या है What is real success

सफ़ल बनने से ज्यादा मुश्किल पता है क्या है सफल बनने से ज्यादा मुश्किल है सफ़ल बने रहना। इसी तरह अमीर बनने से ज्यादा मुश्किल है अमीर बने रहना क्योंकि वक़्त बदल ने में वक़्त नही लगता। 

ये बात तो सबको पता नही की लोगो को इस बात से फर्क नही पड़ता कि आप कल क्या थे और कल क्या होंगे। लोगो को आपके आज से मतलब है, लोग बस इतना देखते है कि आप आज क्या है। 

What is the real meaning of success

मैं अपने चचेरे भाइयो के साथ अपने खेत काम कर रहा था तभी मेरा एक भाई बोला कि हम गांव वाले दिन में 300 रुपए कमाते है फिर भी एक अच्छी और स्वस्थ जिंदगी जीते है फिर ये बड़े बड़े स्टार इतने सारे पैसे इकठा क्यों करते है क्यों वह खामखा बड़े बड़े बगले बनवाते है जबकि रहता उसमे कोई नही है। 

मैं सोच ही रहा था तभी उसने एक और सवाल किया कि नेता के पास इतने सारे पैसे होते है फिर भी वह बार बार जुठ बोलते है वापस जितने के लिए। अरबो रुपए इकठा करने बाद भी वह जुठ बोलकर बोलकर लोगो को बेवकूफ क्यों बनाते है। 

मैं वापस सोचने लगा तभी मेरा एक भाई बोला कि नेता को पैसे नही कुर्सी और पावर चाहिए क्योंकि नेता बनने से ज्यादा मुश्किल है नेता बने रहना। उसी तरह स्टार को भी पैसों से ज्यादा जरूरत होती है स्टार बने रहने की।

What is the real meaning of success in hindi


सफ़ल बनने से ज्यादा मुश्किल क्या है What is real success

यूरोप के देशों में अगर कोई 20 साल से ऊपर का लड़का या लड़की दिन में पैसा नही कमाता तो लोग उसे इस तरह से देखते है जैसे उसने कोई क्राइम किया हो और हमारे देश मे अगर कोई लड़की काम करने जाती है तो लोग उसे इस तरह देखते है जैसे उसने कोई क्राइम किया हो। 

इसी तरह जब नेता की कुर्सी और स्टार का पावर चला जाता है लोग उसे भी इसी तरह देखते है और इसी लिए शायद कुछ पाने से ज्यादा मुश्किल जो है उसे संभाले रखना लेकिन फिर भी अपनी पहचान बनाए रखने के लिए नेता को जुठ नही बोलना चाहिए। 

पहले लोग नेता को गाली देते थे अब लोग नेता शब्द को ही गाली समझने लगे है। शैलेश लोढ़ा ने अपने एक कवि संमेलन कहा था कि आप नेता को गाली क्यों देते हो उन्हें बस इतना कह दो की तुम नेता हो बस...

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...

0 comments:

Share your experience with me