मंगलवार, 20 अक्तूबर 2020

The law of the universe | ब्रह्मांड का एक नियम

The law of the universe | ब्रह्मांड का एक नियम 

2 साल पहले मैं अपने बड़े भैया के साथ ट्रैन से जा रहा था। ट्रेन में हमारे साथ एक अमेरिकन कपल बैठे थे जो तकरीबन 70 80 साल के होगे। उस सफर के दौरान मैंने एक ऐसी बात सीखी जो हम सबको कभी नही भूलनी चाहिए। 

उस सफर के दौरान उस कपल ने हमें ब्रह्मांड का एक ऐसा नियम सिखाया जो अंनत साथ से चला आ रहा है और आगे भी चलता रहेगा जिसमें आज तक कभी बदलाव नहीं हुआ और ना ही कभी होगा।

जिसे हम भगवान का नियम कहते हैं वैसे ही कुछ लोग इसे ब्रह्मांड का नियम कहते हैं जैसे की हमारे महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम कहा करते थे की इस धरती के उपरांत ब्रह्मांड में एक ऐसी शक्ति है जिस की ताकत अविश्वसनीय है। 

इतने बड़े लोग ब्रह्मांड की ताकत को मानते हैं फिर मैं और आप तो कुछ नहीं है इसलिए हमें इस नियम को कभी भूलना नहीं चाहिए लेकिन उससे पहले हम नियम तो जान ले कि हमें आखिर किस नियम को कभी भूलना नहीं चाहिए। 

Law of universe quotes

ब्रह्मांड का एक नियम है 
जो चीज हम बाटेंगे... 
वही चीज हमें तीन गुना मिलेगी। 

The law of the universe | ब्रह्मांड का एक नियम

मतलब अगर आप इस ब्रह्मांड में रहकर लोगों के साथ प्यार बांटते हो तो आपको भी 3 गुना प्यार मिलेगा और अगर आप नफरत बांटते हैं तो आपको भी 3 गुना नफरत मिलेगी। अब सोचना हमें है कि हमें इस ब्रह्मांड से क्या चाहिए। 

सब लोग सोचते हैं कि आज गलत काम कर रहे थे कल अच्छा काम करेगे और वह कल कभी आता ही नहीं है इसलिए हमें यह सोचना है कि आज अच्छा काम कर लेते हैं कल कोई बुरा काम कर लेगे। क्या पता ये कल भी कभी ना आए। 

पूरी दुनिया जो करती हैं उसे करने का कोई मतलब नहीं है अगर आप कुछ ऐसा करते हैं जो पूरी दुनिया नहीं कर पाती तो ही आप कुछ ऐसा बन सकते हैं जो पूरी दुनिया में कोई भी नहीं बन सकता इसलिए यह सोच कर बुरा काम नहीं करना चाहिए कि पूरी दुनिया बुरी है तो हम अच्छे बन कर क्या करेंगे। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...

0 comments:

Share your experience with me