रविवार, 20 सितंबर 2020

खुदकी रेखा लंबी करो लेकिन दुसरो की मिटाये बिना | great people great thoughts

खुदकी रेखा लंबी करो लेकिन दुसरो की मिटाये बिना

एक 19 साल का लड़का सरकारी नॉकरी के interview में गया। वहां उसे एक सवाल पूछा गया कि थायरॉइड ग्रथि मनुष्य शरीर मे कहां होती है। उसे नही पता था उसने कहा कि थायरॉइड घुटनों में होती है। उसे नॉकरी नही मिली। 

Interview से बाहर निकल कर वह थाइरोइड के बारेमें सोच रहा था। उस लड़के ने पूरे 10 साल तक थाइरोइड पर पीएचडी की और आज दुनिया की सबसे बड़ी Thyrocare कंपनी का मालिक है। जिसका नाम है dr Velumani...

शायद ही कोई होगा जिसको इनके बारेमे पता होगा। उनकी उपलब्धियों के बारेमें ज्यादा बात नही करनी है लेकिन उनके एक सेमिनार में उन्होंने एक बहुत अच्छा कोट्स दिया था जो ज्यादा जरूरी है। 

महान इंसान ऐसी ऐसी बातें बोल जाते है जो सदियों तक अमर रहती है और जिसके पीछे दुनिया की सबसे बड़ी सीख छुपी होती है। जैसे कि dr valumani कहा करते है कि...



हम इंसानों की एक बहुत बुरी आदत होती है हम दूसरों को हराकर जितना चाहते है और दूसरों को हराकर जीतने भविष्य में फिर हार सकता है। हमारे गुजराती फ़िल्म में एक बहुत अच्छा डायलॉग है जो में हिंदी में सुनाता हूं। 

खुदकी रेखा लंबी करो लेकिन दुसरो की मिटाये बिना।

मतलब हमें जिंदगी में आगे बढ़ना चाहिए लेकिन दुसरो को परिसानी दिए बिना। अगर आप दूसरों के साथ बुरा करके जीत भी गए तो आप वापस हार सकते है लेकिन आज दुनिया बदल गई है। सब एक दूसरे को पछाड़ कर आगे बढ़ना चाहते है। 

इस कोट्स को पढकर हर इंसान अपनी तरह से सोच कर इससे कुछ न कुछ नया सीखेगा और इस तरह इसके कई सार हो सकते है। अगर आप बिसनेसमेन की नज़र से इसे पढेंगे तो इसका मतलब होगा कि सबसे पहले ग्राहक का फायदा देखोगे तो खुदका फायदा अपने आप हो जाएगा। 


0 comments:

Share your experience with me