मंगलवार, 15 सितंबर 2020

एपीजे अब्दुल कलाम की दो महत्वपूर्ण बातें | great people great thoughts


एपीजे अब्दुल कलाम की दो महत्वपूर्ण बातें  great people great thoughts


आज मैं एक ऐसे इंसान की दो बातें बताना चाहता हूं जो इंसान युवाओं के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा है। मैं आज एपीजे अब्दुल कलाम की जो बायोग्राफी है उनमें से दो बातें लिखना चाहता हु जो मुझे बहुत अच्छी लगती हैं जो मुझे हर वक्त प्रेरणा देती हैं। 

एपीजे अब्दुल कलाम कहा करते थे कि 

एपीजे अब्दुल कलाम की दो महत्वपूर्ण बातें  great people great thoughts

खुदा ने हमसे वादा नहीं किया है कि 
हर वक्त खुशियों के बादल होगे। 
दुख के घने बादल कभी भी नहीं मंडराएगे।

इंसान कभी भी ज्यादा दिन तक दुखी और ज्यादा दिन तक खुश नहीं रह सकता। हमारा मूड हर वक्त बदलता रहता है कभी खुशी आती है तो कभी दुख आते हैं। 

बड़े से बड़ा दुख भी कुछ वक्त में चला जाता है क्योंकि अब्दुल कलाम कहा करते थे कि सुख और दुख क्षणिक चीजों में आते हैं जो ज्यादा देर तक टिकने नहीं है इसलिए कभी-कभी आपको बुरा महसूस हो तो उस वक्त का इंतजार करना जब आपको खुशी पर महसूस होगी।

यह बात ऐसी है जो हम सब लोग महसूस करते हैं और इंसान सबसे ज्यादा गलती उस वक्त कर बैठता है जब वह दुखी होता है।  मैं खुद जब भी दुखी होता हूं तो बहुत सारे गलत डिसीजन ले लेता हूं लेकिन उस वक्त भी मुझे पता होता है कि कुछ वक्त बाद मेरा मूड चेंज हो जाएगा और यह सारे डिसीजन मेरे लिए गलत साबित होंगे। दूसरी बात... 

मुसीबतें हमें खुद को परखने का मौका देती है 

इसलिए जब मुसीबतें आए तो उससे डरने से ज्यादा अपनी पूरी ताकत उस मुसीबत को हल करने में लगा दो। इससे कम से कम आपको अपनी ताकत का अंदाजा हो जाएगा। 

कुदरत का एक अजीब नियम है कुदरत मुसीबतें उसे देता है जिसमें उसको सहने की ताकत होती है और जो मुसीबतें सहने की ताकत नहीं रखते हैं कुदरत उस पर से अपना हाथ उठा लेते हैं और जो लोग मुसीबतें आने के बाद सोचते हैं कि हम इस दुनिया के सबसे बदनसीब लोगों में से हैं उन लोगों को ये नही पता कि कुदरत मुसीबते उसे देता है जो खास होते है। 

एपीजे अब्दुल कलाम कहा करते थे कि अगर आप पर कोई मुसीबत आती है तो समझ लीजिए कि आप कुदरत के खास लोगों में से हैं। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...

0 comments:

Share your experience with me