शुक्रवार, 31 जुलाई 2020

Quote of the day | one of the best motivational quote in Hindi

Today I am going to share with you the world's largest motivational quote which in my view is equal to thousands of motivational quotes.

Quote of the day | one of the best motivational quote in Hindi


मैदान में हारा हुआ इंसान 
फिर भी जीत सकता है 
लेकिन मन से हारा हुआ इंसान 
कभी नहीं जीत सकता।

Quote of the day | one of the best motivational quote in Hindi

पता नहीं यह लाइन किसने लिखी है और कहां से निकली है लेकिन इतना जरूर पता है कि दुनिया की सबसे अच्छी पंक्तियों में से एक है ये पंक्ति।

एक सच बात बता रहा हूं अगर हम शरीर से विकलांग भी हुए ना तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन जिस दिन हम दिमाग से विकलांग हुए उसी दिन से हमारी जिंदगी खत्म हो जाए।

लोग अपने बाहरी दिखावे के लिए न जाने कितनी मेहनत करते हैं घंटो घंटो तक जिम में जाकर एक्सरसाइज करते हैं, खाने में ख्याल रखते हैं और भी न जाने क्या-क्या करते हैं सिर्फ अपने आप को अच्छा दिखाने के लिए।

Best motivational quote in Hindi


मेरा एक दोस्त है एक दिन बाल कटवाने गया। बाल कटवाने के बाद मेरे पास आकर बैठ गया और गालियां बकने लगा। मैंने पूछा क्या हुआ भाई। उसने कहा कि जिस नाई के पास मैं बाल कटवाने गया था उसने मेरे बाल ठीक से नहीं काटे और मेरा पूरा चहेरा बिगाड़ दिया।

जब मैंने उसका चेहरा देखा तो मुझे नहीं लग रहा था कि उनका चेहरा बिगड़ा हुआ है लेकिन उसे ऐसा लग रहा था क्योंकि उसकी कानों के पास जो कट होती है जिसे पता नहीं आप लोग क्या बोलते होगे। वही कट थोड़ी सी इधर-उधर हो गए थी।

छोटी-छोटी बातों पर दुखी होने वाले लोग उनमें से होते हैं जिनका मन कमजोर होता है। मन कमजोर होना मतलब जिन्होंने अपने मन का विकास ना किया हो। हमेशा अपने ऊपरी दिखावे के बारे में सोचते रहते हैं।

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख..

0 comments:

Share your experience with me