सोमवार, 20 जुलाई 2020

आप कोई ऐसी चीज़ ख़रीद रहे हो जिसकी आपको जरूरत नही है तो ? Motivational quote

आप कोई ऐसी चीज़ ख़रीद रहे हो जिसकी आपको जरूरत नही है तो ? Motivational quote


वैसे खरीदी करना कोई बुरी बात नही है क्योंकि खरीदी करते वक़्त आप सिर्फ अपना नही लेकिन अपने देश का भी विकास करते है लेकिन बेमतलब की चीजों का शौख रखना कभी कभी बहुत भारी पड़ता है क्योंकि....

अगर आप कोई ऐसी चीज़ ख़रीद रहे हो जिसकी 
आपको जरूरत नही है तो.... 
कल आपको ऐसी चीज़ बेचनी पड़ेगी जो 
आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। 

अगर आप कोई ऐसी चीज़ ख़रीद रहे हो जिसकी   आपको जरूरत नही है तो....   कल आपको ऐसी चीज़ बेचनी पड़ेगी जो   आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है

जैसे अभी आपके पास जो मोबाइल है वह बहुत कीमती होता और अच्छा भी होगा लेकिन फिर भी आपको दुसरो के मोबाइल पसंद आते होंगे। सामने वाले इंसान के हाथ मे अगर कोई भंगार मोबाइल भी होगा तो वह आपको अपने मोबाइल से अच्छा लगेगा। 

इसमें गलती मोबाइल की नही है गलती हमारी है क्योंकि हमें वह हर चीज़े पसंद आती है जो हमारे पास नही है और सामने वाले इंसान के पास है। 

सब लोग कहते है कि दुनिया का सबसे खुश इंसान वह है जिनके पास सब कुछ है लेकिन सच ये है कि दुनिया का सबसे खुश इंसान वह है जो हमेशा जो है उसमें खुश रहता है। 

शायद इसलिए लोग कहते है कि इंसान में gratitude होना चाहिए। रोज रात को सोते वक्त हमें कम से कम इस बात का तो आभार मानना चाहिए जो हमारे पास आज है। 

अगर हम ऐसे बेसिक शिक्षा को अनदेखा करते है तो कल आपको कोई ऐसी चीज़ बेचनी पड़ेगी जो आपके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। अब सोचने वाली बात ये है कि वह कौनसी चीज़े है जो हमारे लिए जरूरी नही है। 

अब जाहिर सी बात है कि मैं आपको उन चीज़ों की लिस्ट बनाकर तो नही दूँगा लेकिन अपना एक किस्सा सुनाता हूं शायद उससे आपकी कोई मदद हो जाए। 

2 साल पहले की बात है मेरा एक दोस्त मेरे पास आकर मुझसे कहता है कि मुझे एक फिंगरप्रिंट वाला मोबाइल लेना है। हम दोनों मोबाइल की दुकान पर गए। वहां जाकर देखा तो फिंगरप्रिंट वाला मोबाइल मंहगा था लेकिन बिना फिंगरप्रिंट वाला एक ही फीचर और उसके जैसा ही मोबाइल सस्ता था जो हमारे बजेट में था। 

मैंने अपने दोस्त से कहा कि तुम ये मोबाइल ले लो क्योंकि इसमें भी सेम फीचर है सिर्फ फिंगरप्रिंट नहीं है। उसने कहा कि मुझे फीचर कम होंगे तो चलेगा लेकिन फिंगरप्रिंट होना चाहिए क्योंकि आजकल लोगों को फिंगरप्रिंट वाला मोबाइल पसंद है।

मैं उस वक़्त सोचने लगा कि इसे अपने लिए मोबाइल लेना है या फिर लोगों के लिए। उस वक़्त मैंने ये बात जान ली कि जो चीज़े हम लोगो को दिखाने के लिए खरीदते है वह आपके जरूरत की चीज़ नही है बस इतना जान लीजिए। बाकी आप सब मुझसे ज्यादा समझदार है इसलिए अपनी और खुद सोचना। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख....

0 comments:

Share your experience with me