सोमवार, 8 जून 2020

संस्कार का महत्व क्या है what is the importance of sacrament

Today we are talking about importance of sacrament. Why are sacraments important to individuals and communities. what is the purpose of the sacraments. 

संस्कार का महत्व क्या है  what is the importance of sacrament


संस्कार से आता है विचारविचार से बनता है व्यवहार… जैसा होगा व्यवहार आपके बारेमें वैसा ही होगा प्रचार आपके बारेमें… जिसका बन गया प्रचार उनका अपने आप बढ़ेगा व्यापार… और सपने हो जायेगे साकार


विवेक बिंद्रा को जानते है आप। उनके ही बिसनेस प्रोग्राम में मैंने ये लाइन देखी थी और मैं इस बात से बिल्कुल सहमत हूं इसलिए आज इस पर अपने कुछ विचार लिखने आया हु।

What is the purpose of the sacraments


जैसे हमारे संस्कार (Sacrament) होगे वैसी ही हमारी सोच होगी मतलब कि वैसा ही हम विचार करेंगे और जैसा हम सोचेंगे वैसा ही हम दुसरो के सामने व्यवहार करेंगे। इंसान अगर अंदर से गलत सोचता है तो बाहर से भी उनकी गलतियां अपने आप नजर आ जाती है।

नया नया दूल्हा अपने ससुराल में बहुत शरीफ बनकर रहता है लेकिन जैसे जैसे वक़्त बीतता है वह वापस अपने लिहाज में आ जाते है क्योंकि इंसान कितनी भी कोशिश करले खुदको ज्यादा दिन छुपाकर नही रख सकता। 

कुछ लोग अपने मम्मी पापा के सामने गालियां नहीं बोलते लेकिन अपने दोस्तों के सामने बहुत गालियां बोलता है लेकिन कभी-कभी अपने मम्मी पापा के सामने भी उनके मुंह से गाली निकल जाती हैं क्योंकि जैसा हम सोचते हैं वैसा ही हमारा व्यवहार बन जाता है

लोग कहते है कि हमें लोगो के सामने गालिया नही बोलनी चाहिए लेकिन मैं सोचता हूं कि हमे अकेले में भी गालिया नही बोलनी चाहिए क्योंकि जो हम अकेले में सोचते है वही लोगो के सामने भी निकलता है और इससे हमारे व्यवहार में बहुत परिसानी आएगी क्योंकि जैसा व्यवहार वैसा ही प्रचार

अगर हमारे व्यवहार अच्छा है तो अपने आप लोग हमारी अच्छी अच्छी बातें करेगे। हर जगह पर हमारे चर्चे होंगे और लोगों का आप पर विश्वास बनेगा और इसी प्रचार से आपका व्यापार (bussiness) भी बढ़ेगा क्योंकि जिनका प्रचार होता है उनकी क़ीमत होती है।

प्रचार से लोग महान बनते है आप सोच भी नही सकते प्रचार की शक्ति को बस इतना समझ लीजिए जिस दिन आपका प्रचार बढ़ा उस दिन आपका व्यापार बढ़ा और जिस दिन आपका व्यापार बढ़ा उस दिन आपका सपना अपने आप साकार हो जाएगा।

बड़े बड़े लोग जो बाते कहते है उनके पीछे बहुत बड़ा कारण होता है और इसलिए मैं हमेशा कहता हूं कि...

महान लोगो को भूल गए... कोई प्रॉब्लम नही है 
उनकी बातो को भूल गए... प्रॉब्लम ही प्रॉब्लम है। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख

0 comments:

Share your experience with me