शनिवार, 9 मई 2020

दुनिया का सबसे बड़ा सच | great people great thought

दुनिया का सबसे बड़ा सच | great people great thought


दुनिया की सबसे बड़ी सच्चाई क्या है यही कि दुनिया में किसीको भी आपको खुश देखकर अच्छा नहीं लगता। किसी को भी अच्छा नहीं लगता कि आप जिंदगी में आगे बढ़े, जिंदगी में कुछ ऐसा कर दिखाएं की दुनिया आपको हमेशा याद रखें। सिर्फ दो इंसान को छोड़ कर एक हमारे मातापिता और दूसरे हमारे गुरु।

हर इंसान सुबह से शाम तक बस यही सोचता है कि खुद का फायदा कैसे हो। सोचिए एक डॉक्टर जब अपनी क्लीनिक में जाता होगा तो वह क्या सोचता होगा। एक अर्थी (Bier) बेचने वाला जब अपनी दुकान में जाता होगा तो वह क्या सोचता होगा। सोचिए...

अब सवाल यह है कि जब दुनिया में किसी भी इंसान को आपके आगे बढ़ने से अच्छा नहीं लगता फिर बड़े बड़े लोग अपनी जिंदगी के बड़े-बड़े राज लोगों के सामने क्यों खोल देते हैं। कभी सोचा है हमनें...

इसका जवाब हम सबको पता है जब मै लिखुगा तब आप सोचेंगे कि यह तो मुझे भी पता था लेकिन उससे पहले कुछ बातें हैं जो मैं आप लोगों को बताना चाहता हूं क्योंकि उसके सिवा आप मेरे जवाब को समझ नहीं पाएंगे क्योंकि हर बात एक दूसरे से जुड़ी हुई है।

  • दुनिया के 100% लोगों को पता है कि सुबह जल्दी उठना अच्छी बात है लेकिन फिर भी दुनिया के 90% लोग सुबह जल्दी नही उठते।
  • दुनिया के 100% लोगों को पता है कि पढ़ना जिंदगी के लिए जरूरी है लेकिन फिर भी 90% लोग पढ़ाई नहीं करते।
  • दुनिया के 100% लोगो को पता है कि जिंदगी मैं कभी झूठ, ईर्ष्या, धोका, बेईमानी और लालच नही करनी चाहिए फिर भी दुनिया के 90% लोग ये सब करते है।
  • दुनिया के 100% लोगों को पता है कि शराब, गुटका और धूम्रपान का सेवन नहीं करना चाहिए फिर भी दुनिया के 90% लोग यह सब करते हैं।


मतलब दुनिया में पहले से ही सबको सब पता है। अब मैं आपको बताता हूं कि बड़े बड़े लोग अपने बड़े बड़े राज लोगो के सामने खोल क्यों देते है...

बचपन में हमने एक लाइन बहुत बार सुनी है कि बोलना आसान है और करना मुश्किल... बस इसी लाइन की वजह से लोग अपने बड़े-बड़े राज़ खोल देते है क्योंकि उन्हें पता है कि मेरे बोलने से कोई कुछ करने वाला नहीं है।

जिंदगी में कामयाब होने के सारे राज हमको पहले से ही पता है लेकिन अफसोस कि हम उस पर टिक नहीं पाते। बस यही फर्क है उन 90% लोगों में और बचे हुए 10% लोगों में। मेरे बोलने से कुछ बदलने वाला नही है यह सच्चाई सबको पता है इसलिए वह बिंदास अपनी बातें अपने राज सबको बताते है।

दुनिया मे जो चीज़ हमारे लिए मुश्किल है वही चीज़ उन 10% लोगो के लिए आसान होती है या फिर यू कह लो कि वह उसे आसान बनाते है अपनी महेनत और लगन से।

जब भी मुझे कोई काम मिलता है तब मेरा पहला ध्यान इस बात पर होता है कि मैं उस काम को आसान कैसे बनाऊ। तरीका ढूढ़ता हु शार्ट कट नही। आप भी सोचिए कि काम कैसे होगा। क्योंकि कामयाब होने के सारे तरीक़े आसान है लेकिन करना मुश्किल है अब सोचना ये है कि आसान को आसान कैसे बनाये। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...

0 comments:

Share your experience with me