सोमवार, 6 अप्रैल 2020

किसी भी आदत को बनाने का सबसे आसान तरीका | How to make good habits

In thid blog we are going to talk about How to make good habits, how to build good habits and break bad ones, how to make Good habit's for life, how to reinforce good habits, 

किसी भी आदत को बनाने का सबसे आसान तरीका | How to make good habits

आदत बनाने के बहुत सारे तरीके होते हैं उन्हीं तरीकों में आज एक और तरीका जोड़ने के लिए मैं आया हूं। ये तरीका किस इंसान का है वह मुझे नहीं पता क्योंकि मैंने यूट्यूब में दो-तीन मिनट की एक छोटी सी वीडियो देखी थी जिसमें सिर्फ उस इंसान की वॉइस आ रही थी चहेरा नही।

मुझे ये भी पता नही था कि इस तरीका का असली शोधक कौन है अगर आप मे से कोई जानता है तो मुझे बता देना क्योंकि उनका तरीका इतना अच्छा है उनकी कुछ और बाते सुनने का दिल करता है। 

अंत में आपको एक डरावनी बात बताने वाला हु इसलिए जो कमजोर दिल का है वह तो जरूर पढ़ें क्या पता भगवान उन्हें अपने पास बुलाले और उन्हें इस कलयुग से छुटकारा मिल जाये। (I am just kidding)

How to build good habits and break bad ones in hindi


आदत बनाने का सबसे प्रसिद्ध तरीका तो सबको पता ही होगा जिसे सब लोग 21-day के नाम से जानते हैं। सबसे अच्छा और साइंटिफिक प्रूवन तरीका है। जिसमें कहा जाता है कि हम किसी भी काम को अगर 21 दिन तक करें तो 22 में दिन में उसकी Habit पड़ जाती है। इसलिए इस तरीके की बात हम नही करेंगे।

हम इंसानों की सबसे बुरी बात यह है कि हमारे पास धैर्य (Patience) नही है इसीलिए ज्यादातर लोग 21 दिन तक किसी भी आदत को नहीं कर पाते इसीलिए आज मैं एक ऐसा तरीका लेकर आया हूं जिसमें सिर्फ 2 से 3 दिन में आपके Habit बन जाएगी। 

अब कोई भी आदत इतनी आसानी से बन जाए वह तो मुश्किल है लेकिन नामुमकिन तो नहीं है इसमें सिर्फ एक कंडीशन है। जैसे कि हम सबको पता है कि हम इंसान लातों के भूत है इसलिए बातों से कभी नहीं मानने वाले तो इस तरीके की सबसे बड़ी तकलीफ यह है कि इसमें हमें कुछ इन्वेस्ट करना पड़ेगा।

कुछ भी ऐसा जो हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो उसमें से सबसे कॉमन है पैसा। घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि मैं आप लोगों से पैसा नहीं मांगने वाला। 

अब हम उस तरीके की बात करने वाले हैं जो तरीका मैंने सुना है उसके बाद मैं उस तरीके में थोड़ा सा बदलाव लाना चाहता हूं अपनी ओर से क्योंकि मेरी नजर में उस तरीके में कुछ खामियां थी जिसे में अपनी लाइफ में अप्लाई करने से पहले बदलना चाहता हूं। 

मैं आपको वह तरीका भी बताने वाला हूं जो मैंने सुना है और उस तरीके में क्या बदलाव होना चाहिए वह भी बताने वाला हूं इसलिए सबसे पहले मैं आप लोगों से वह तरीका शेयर करना चाहता हूं। 

How to make Good habit's for life in hindi

किसी भी आदत को बनाने का सबसे आसान तरीका | How to make good habits

सुबह जल्दी उठना दुनिया की सबसे अच्छी Habit में से एक है और ज्यादातर लोग यानी कि 90% से भी ज्यादा लोग सुबह जल्दी नही उठ पाते। अब में उस तरीके के जरिये बताने वाला हूं जिससे सुनने के बाद आप सुबह बिना अलार्म के उठने लग जायेगे।

दुनिया का सबसे बड़ा अलार्म हमारा दिमाग होता है अगर वह अच्छे से सेट हो गया तो हमारा हर काम अच्छे से होने लग जाएगा। इसलिए पहले दिन रात को सोने से पहले अपने दिमाग को या संदेश देना है कि मुझे सुबह जल्दी उठना है।

अपने दिमाग से यह कहना है कि मुझे कम से कम सूरज से पहले उठना है इतना संदेश देने के बाद हमें सो जाना है सबको पता है कि सुबह हमारी नींद 8:00 से 9:00 बजे उठेगी, बिस्तर से उठते ही तुरंत बाद आपको अपने पॉकेट में से 100 की नोट निकालनी है और उन्हें तोड़ देनी है बस....

दूसरे दिन सोने से पहले फिर अपने दिमाग को यही संदेश देना है कि मुझे सुबह जल्दी उठना है वापस हम सुबह 8:00 से 9:00 बजे उठेंगे उठने के तुरंत बाद आपको अपने पॉकेट में से वापस 100 की नोट निकालनी है और उसके दो टुकड़े कर देने हैं। 

तीसरे दिन रात को सोने के बाद वापस आपको अपने दिमाग को यह संदेश देना है कि मुझे सुबह सूरज से पहले उठना है। मैं दावा करता हूं आपसे पूरी रात में आप कम से कम छह से सात बार उठेगे और बाहर निकलकर देखगे कहीं सूरज दादा निकल तो नही गए। 

सिर्फ ₹200 में हम वो Habit बना लेगे जो Habit हम आज तक नहीं बना पाए। अब मैं आपको बताने वाला हूं कि इस तरीके में मेरी नज़र में बदलाव क्या होने चाहिए। वैसे भी कुछ बदलाव करूँगा तभी तो लगेगा कि मैंने कुछ काम किया। 

How to reinforce good habits in Hindi


इस तरीके में यह बताया गया है कि हमें सुबह उठकर अपने पॉकेट में से कुछ पैसे निकाल कर उसे तोड़ देना है लेकिन मेरी नजर में हमें उस पैसे को तोड़ने के अलावा किसी छोटे बच्चे को देने चाहिए सिर्फ छोटे बच्चे को। पैसे को तोड़ना नही है क्योंकि पैसो का महत्व क्या है सबको पता है। 

ध्यान रहे कि हमे पैसे किसी भी बड़े इंसान को नहीं देने क्योंकि आपको पता है कि वह इंसान उस पैसे के गुटका और सराब पीने वाला है और उसके कर्मों की सजा आपको भी लगेगी इसलिए उस पैसे को तोड़ने से अच्छा किसी छोटे बच्चे को दीजिए और मेरे ख्याल से पैसे बच्चे को देने से अच्छा उस पैसे से कुछ ऐसी चीजें खरीदी जो आप किसी और को दे सके। 

कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनके लिए ₹100 का कोई महत्व नहीं होगा जो अगर रोज ₹1000 भी तोड़े तो भी वह 8 बजे ही उठेगे। इसीलिए मैंने पहले ही कहा था कि आपको कोई ऐसी चीज को गवानी होगी तो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हो मैं आप लोगों को अपनी बात बताता हूं मेरे लिए क्या महत्वपूर्ण है और मैं अपनी Habit को किस तरह बनाता हूं।

मेरे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है रोज का 1500mb डेटा😢😢😢जिस दिन में किसी आदत को बनाने की कोशिश करता हूं अगर वह कामयाब नही होती तो उसके अगले दिन के पूरे डेटा को मैं ऐसे ही जाने देता हूं या फिर आसपास के लोगो को मोबाइल यूज़ करने दे देता हूं। 

पूरे दिन बिना इंटरनेट के रहता हूं और आज के युग में बिना इंटरनेट के 1 घंटा बिताना कितना मुश्किल है आप सब लोग मुझसे ज्यादा ही जानते होंगे। 

आप लोग खुद अपने आप से सवाल पूछे और ऐसी कोई चीज ढूंढिए जो आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है जिसके बिना आपका रहना नामुमकिन हो और उसी चीज को हथियार बनाकर आप किसी भी आदत को 2 से 3 दिन में आसानी से बना सकते हैं। 

अब मैं आप लोगो से वह डरावनी बात शेयर करने वाला हु सिर्फ दो लाइन लिखुगा लेकिन वो दो लाइन दो पुस्तक के समान होगी। गौर से सुनना... मेरा मतलब पढ़ना...

अच्ची आदत नाही 21 days के नियम से बनती है और नाही किसी महत्वपूर्ण चीज़ को ठुकरा कर, अच्छी आदत तब ही बनेगी जब हम बदलेंगे और हम इंसान अगर किसी ब्लॉग को पढ़कर बदल जाते फिर तो आज सब लोग महान कहलाते इसलिए इस दुनिया की सबसे डरावनी सच्चाई ये है कि हमारा बदलना मुमकिन है लेकिन इतना आसान नही है। क्यों पूरा हिला डाला ना हाहाहाहा😁😁😁

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...

0 comments:

Share your experience with me