गुरुवार, 12 मार्च 2020

swami vivekananda quote in hindi | great people great thought

Today we are talk about swami vivekananda thoughts in hindi, swami vivekananda thoughts on success in hindi, swami vivekananda quotes for studentsswami vivekananda thoughts on education

swami vivekananda quote in hindi

आज का जमाना बहुत ही डिजिटल जमाना है कोई भी काम आसानी से हो जाता है इसलिए मुझे कभी बैंक जाने की जरूरत ही नहीं पड़ी लेकिन कल पूरा दिन नेटवर्क प्रॉब्लम के कारण मुझे बैंक जाना पड़ा क्योंकि मुझे अपने भाई को पैसे भेजने से ज्यादा नहीं सिर्फ 3000 रुपए

पिछले 3 साल से मैं कभी पैसे लेने या जमा करने बैंक के अंदर नही गया। मैं हमेशा अपना सारा काम atm से करता हु क्योंकि मेरे हाथ मे कभी 40000 से ज्यादा रुपए आए ही नही। 

मुझे लगा कि आज मेरा अच्छा खासा वक़्त बर्बाद हो जाएगा बैंक के चक्कर में। जैसे ही मैं बैंक के अंदर गया वहां पर एक सूत्र लिखा हुआ था उस सूत्र के नीचे swami vivekananda का नाम लिखा हुआ था और वह सूत्र इतना पावरफुल था जिस पर अगर कोई चाहे तो किताब भी लिख सकता है।

अगर देखा जाए तो हर महान इंसान के हर एक सूत्र से किताबें लिखी जा सकती है क्योंकि महान इंसानों के thoughts इतने गहरे होते हैं जिसके अंदर सिर्फ महान लेखक जा सकते है मैं और आप तो सिर्फ ऊपर से ऊपर से उस सूत्र को जान सकते हैं और कुछ सीख सकते हैं इससे ज्यादा हमारे बस की बात नहीं है। 

मुझे सूत्र लाइन टू लाइन तो याद है लेकिन जितना भी याद है उतना आपके साथ शेयर करता हूं।


swami vivekananda thoughts on success in hindi,

swami vivekananda thoughts on success in hindi,

अगर आप किसी काम को बिना किसी परेशानी के साथ कर रहे हैं तो समझ लीजिए आप गलत रास्ते पर है।

इस सूत्र के बहुत सारे मतलब है लेकिन मैंने सूत्र से क्या सीखा वह मैं आपको बताना चाहता हूं सिर्फ आपको ही नहीं अपने आपको भी। 

सबसे पहले तो हमें इस सूत्र से यह जान लेना चाहिए कि जिंदगी में मुसीबतों का होना आवश्यक है। अगर मुसीबतें होगी तो संघर्ष होगा और संघर्ष होगा तो कामयाबी होगी और मुसीबत और संघर्ष से मिली कामयाबी को ही हम महत्व देते हैं।

जब हमें पैसे घर से मिलते थे तब हमें उस पैसे की वैल्यू पता नहीं होती थी लेकिन जैसे ही हमने कमाना शुरू किया तब हमें एक एक रुपए की वैल्यू पता चली। अब वापस उस सूत्र को पढ़िए.......................पढ़ लिया ?


swami vivekananda quotes for students


अगर आप कोई भी काम कर रहे हैं और उस काम को करते वक्त आपको किसी भी तरह की परेशानी या फिर मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ रहा है तो समझ लीजिए कि आप गलत रास्ते पर है लेकिन जिस काम को आप कर रहे हैं वह काम गलत नहीं है। मुझे लगता है कि कुछ कॉम्प्लिकेटेड हो गया है example के साथ समझाने की कोशिश कर रहा हूं।

मान लीजिए आप किसी government job की प्रिपरेशन कर रहे हैं और तैयारी करते वक्त आपको बिल्कुल भी परेशानी नहीं होती है। आप आसानी से किसी पर government job की एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो इसका साफ-साफ मतलब यही है कि आप government job   के लिए नहीं बने हैं आप इससे भी बड़ा कुछ कर सकते हैं। 

अब मैंने पहले भी आपसे कहा था कि जो काम आप आसानी से कर लेते  है वह काम बुरा नहीं बस इसी तरह government job करना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन government job आपके लिए नहीं बनी है क्योंकि आप उससे भी ज्यादा डिज़र्व करते हैं।

आप जो काम आसानी से कर लेते हैं वही काम को करने के लिए दुनिया में बहुत सारे लोगों को मेहनत करनी पड़ती है बहुत सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है बस उन्हीं लोगों के लिए government job है। हर काम बड़ा होता है लेकिन कौनसा काम किसके लिए बना है वह हमें swami vivekananda के इस सूत्र से सीखने मिलता है। 

एक बहुत ही अच्छी लाइन मैंने कहीं पर सुनी थी अगर आप उस लाइन को समझ गए तो आपको यह सारी रामायण अपने आप समझ में आ जाएगी।

दुनिया के 90% लोग बड़ा इसलिए नहीं कर पाते क्योंकि वह एक छोटा सपना देखते हैं और उसे हासिल कर लेते हैं

अब तक हम 10 से भी ज्यादा great peoples के thoughts के बारे में बातें कर चुके हैं और आगे हम और भी बहुत सारे महान लोगों के थॉट्स पर बातें करेंगे। swami vivekananda के और भी महान थॉट्स है जो मैं आगे लाता रहूंगा जैसे जैसे मैं पढूंगा वैसे वैसे मैं लिखूंगा।

मुझे लगता है कि आज के कन्वर्सेशन को यहीं पर रोक देना चाहिए क्योंकि आप लोग समझ गए होगे और मैं भी इस पोस्ट को दो-तीन बार पढूंगा तो अपने आप समझ जाऊंगा। 

महान लोगों को हम भूल गए, कोई प्रॉब्लम नही है।

उनकी बातों को भूल गए प्रॉब्लम ही प्रॉब्लम है। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख....

1 टिप्पणी:

Share your experience with me