मंगलवार, 24 मार्च 2020

One of the best quote given by jack ma in hindi | great people great thought

Today we are discuss one of the best quote by jack ma, jack ma quotes for students, jack ma quotes on education, jack ma quotes about business and job, jack ma quotes on sales, 

One of the best quote given by jack ma in hindi | great people great thought


मेरी सफ़लता का कारण ही यही है...
की मैं बहुत कम काम करता हूं।
वही काम करता हु जिनसे
सबसे बड़ी growth आती है। 



बुद्धिमान इंसान लिमिटेड काम करता है लेकिन काम वही करता है जिसमें सबसे बड़ी growth हो। jack ma कहते हैं कि जिंदगी में टाइम को मेंटेन करना चाहते हो तो सबसे पहले आपने बहुत सारे कामों में से 80% कामों को डिलीट कर दो।

अब आप लोगो मे से बहुत सारे लोग jack ma को नही जानते होंगे, jack ma अलीबाबा कंपनी के फाउंडर है अब आप मे से बहुत सारे लोग अलीबाबा के बारेमे नही जानते होंगे, अलीबाबा एक E-COMMERCE वेबसाइट है, अब आप मे से बहुत सारे लोग E-COMMERCE साइड के बारेमे भी नही जानते होंगे, E-COMMERCE साइड मतलब जहां पर चीज़े बेची जाती हो ऑनलाइन जैसे कि अमेज़ॉन, फ्लिपकार्ट.... अब कोई ये मत कहना कि अमेज़ॉन क्या है please.....

Jack ma द्वारा दी गई इस पंक्ति का मेरी जिंदगी मैं बहुत बड़ा हाथ है। दुनिया के महान लोगो की महान बातो को जानने की मेरी यह उत्कृष्टता मुझे बहुत कुछ हासिल करने मैं मदद करती है जिसे मैं कभी भूलना नही चाहता।

jack ma quotes on education

One of the best quote given by jack ma in hindi | great people great thought

jack ma quotes for students

2 साल पहले जब में कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहा था उसदौरान मैं दिन में दस दस घंटे पढ़ाई करता था लेकिन सिर्फ एक ही सब्जेक्ट को पढ़ता था और वह थी जनरल नॉलेज और ज्यादातर लोग सबसे पहले उसे ही पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि उसमे सिर्फ रट्टा लगाना होता था। 

तीन तीन चार चार महीने तक जनरल नॉलेज पढ़ने के बाद भी जब मैं एग्जाम देने के लिए जाता था तो उसमें जो जनरल नॉलेज के सवाल पूछे जाते थे उसमें से 80% सवाल के जवाब मुझे नहीं आते थे। जैसे-जैसे वक्त गुजारा मुझे पता चला कि जनरल नॉलेज इतना बड़ा सब्जेक्ट है जिसे पूरा करना किसी के बस की बात नहीं है। 

मैंने तकरीबन 4 एग्जाम दिए लेकिन उसमें से एक भी क्वालीफाई नहीं कर पाया। हर बार मैं उन सब्जेक्ट को छोड़कर जाता था जो सबसे आसान है और लिमिटेड है वह सब्जेक्ट जो 90% लोग छोड़ देते हैं और जो 10% लोग उसे अपनाते हैं वही एग्जाम क्वालीफाई करके निकल जाते हैं और उन सब्जेक्ट में सबसे पहला नाम था मैथमेटिक का।


jack ma quotes about business and job


उसी दौरान मैं महान लोगो की बायोग्राफी भी हमेशा पढ़ता था। जिसमे मैंने jack ma की यह लाइन पढ़ी और मुझे बहुत फायदा हुआ।  

सबसे पहले मैंने दिन के दस दस घंटे पढ़ना छोड़ दिया और सिर्फ 5 घंटे पढ़ाई करता था जिसमें से 3 घंटे मैंने मैथमेटिक को देना शुरू कर दिया कुछ महीनों बाद मेरा मैथमेटिक फेवरेट सब्जेक्ट बन गया उसके बाद जैसे ही मैंने SSC GD के एग्जाम को दिया मैं क्वालीफाई हो गया। 

कुछ लोग सोचेंगे कि SSC GD का एग्जाम क्वालीफाई करना कौन सी बड़ी बात है मैं उन लोगों से बस यही कहना चाहता हूं कि आज के जमाने में पियून की एग्जाम को क्वालीफाई करना भी बहुत बड़ी बात है। 


jack ma quotes on sales, 


हर काम को करने का एक तरीका होता है और उन तरीकों में से सबसे कठिन तरीका कोई भी पसंद नहीं करता और जो कोई भी उस कठिन तरीकों को अपनाता है वही उस काम में सफल बनता है इसलिए जिंदगी में कोई भी काम करने की शुरुआत कठिनाइयों से होनी चाहिए।

वक्त के साथ-साथ वह सारी कठनाइया आपके लिए सबसे आसान बन जाएगी उससे पहले आपको कठनाइयों का सामना करना पड़ेगा और यह सारी बातें मैंने तब सीखी जब मैंने मैथमेटिक को सीखने की शुरुआत की थी।

Jack ma की यह छोटी सी लाइन जिंदगी मैं बहुत काम आती है अगर हम इसे याद रखे तो। jack ma के बहुत सारे quotes मेरे पास है जिसे एक साथ तैयार कर के एक साथ लिखुगा लेकिन पहले मैं तो पढू। 

महान लोगों को हम भूल गए, कोई प्रॉब्लम नही है।

उनकी बातों को भूल गए प्रॉब्लम ही प्रॉब्लम है। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...


1 टिप्पणी:

Share your experience with me