बुधवार, 18 मार्च 2020

आप जिंदगी मैं उतना ही बड़ा कर सकते है जितना बड़ा आप सोच सकते है | great people great thought

आप जिंदगी मैं उतना ही बड़ा कर सकते है जितना बड़ा आप  सोच सकते है । great people great thought

आप जिंदगी मैं उतना ही बड़ा कर सकते है जितना बड़ा आप  सोच सकते है। ये बात मैंने नही लिखी ये तो आप जानते ही होंगे। लेकिन किसके है ये महान विचार, 

विवेक बिंद्रा कहा करते है इंसान जिंदगी मे उतना ही बड़ा कर सकता है जितना बड़ा सोच सकता है लेकिन मैंने आदमी की जगह आप लिख दिया क्योंकि औरते बुरा मान जाएगी। 

अगर आप विवेक बिंद्रा को नही जानते तो मैं आपको बता दु। विवेक बिंद्रा एक बहुत बड़े बिज़नेस सलाहकार है और साथ ही मोटिवेशनल स्पीकर जो हमारे जैसे बहुत सारे लोगो को मोटिवेट करते है। अंत मैं उनके वीडियो की लिंक डाल दूँगा। 

आज का ब्लॉग बहुत ही छोटा होने वाला है लेकिन फिर भी यह ब्लॉग 100 ब्लॉग के समान होगा क्योंकि इस ब्लॉग का संदेश बहुत बड़ा है।

आप जिंदगी मैं उतना ही बड़ा कर सकते है जितना बड़ा आप  सोच सकते है । dr vivek bindra 


आज का इंसान जिंदगी में बड़ा इसलिए नहीं बन पाता क्योंकि वह कभी बड़ा सोच नहीं पाता। ऐसा नहीं है कि इंसान बड़ा सोचना नहीं चाहता। हर इंसान अपनी जिंदगी में बड़ा सोचने की कोशिश करता है लेकिन उसके आसपास के लोग उनके सोच पर हंसी उड़ाते हैं जिसकी वजह से वह सोचना बंद कर देता है।

दुनिया की बात तो छोड़ दो हमारा खुद का परिवार ही साथ नहीं देता क्योंकि परिवार वालों को लगता है कि अगर ये सफल नहीं हुआ तो आगे क्या करेगा। शुरुआत करने से पहले उसकी सफलता पर शंका होने लगती है ऐसा हर घर में होता है।

हमारी गुजराती में एक कहावत है कि जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहते हो तो रिस्क तो लेना ही पड़ेगा। आज हर इंसान रिस्क लेने से डरता है और जो इंसान अपनी जिंदगी में रिस्क ले लेता है वह जिंदगी में बहुत अच्छी जगह पा लेता है। 

बचपन में जब हम सपने देखते थे तो लोग हमारे मुंह पर नहीं हस्ते थे लोग अंदर ही अंदर सोचते थे कि जैसे जैसे हम बड़े होंगे वैसे वैसे हमारे सपने हमें मुश्किल दिखने लग जाएगी और लोगों की यह सोच भी हमने सही साबित कर दी।

दुनिया के सबसे महान चित्रकार ने कहा था कि (everything you can imagine is reall) जो कुछ भी हम कल्पना कर सकते हैं वह सब इस दुनिया से किसी कोने पर है दुनिया के ऐसे कई राज है जो हमें नही पता क्योंकि हम सोचते नहीं है अगर इंसान सोचना शुरु कर दे इंसान सब कुछ कर सकता है।

एक बात तो सही है कि बड़ा करने के लिए हिम्मत नहीं चाहिए बड़ा सोचने के लिए हिम्मत चाहिए। अगर आपके अंदर बड़ा सोचने की हिम्मत आ गए तो बड़ा अपने आप हो जाएगा। सोचना शुरू कर दीजिए... 


बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...

0 comments:

Share your experience with me