शनिवार, 21 मार्च 2020

Motivational thoughts in Hindi “Don't judge a book by its cover"

Motivational thoughts in Hindi “Don't judge a book by its cover"


जब भी मुझे कॉमेडी देखने का मन करता है तो मैं सिर्फ तीन चीजें करता हूं। या तो तारक मेहता का उल्टा चश्मा या फिर कपिल शर्मा शो। और अगर कुछ ज्यादा ही कॉमेडी देखने का मन करता है तो मैं Indian TV ads देखता हूं because Indian TV ads में काम का कुछ नही होता सिवाय कॉमेडी के।

दोस्तों आप ही मुझे बताइए कि क्या कभी आपने Microsoft की एड्स टीवी में देखी है। क्या कभी आपने आईफोन की ads देखी है? क्या आप ने कभी BMW, Jaguar, Rolex, Land Rover etc... की ads टीवी में देखी है। कभी नहीं देखी होगी और अगर किसी ने देखी भी होगी। तो वह किसी सोशल मीडिया साइड में देखी होगी। टीवी में कभी भी यह सारे Brand अपनी ads को नहीं दिखाते। सवाल है क्यों ?

Beacause इन सब कंपनी के मालिक को पता है कि जो इंसान टीवी के सामने अपना वक्त बर्बाद करता है उस इंसान में मेरे ब्रांड लेने की ताकत नहीं हो सकती। और इसी लिए मैं TV ads को कॉमेडी की तरह देखता हूं। बहुत ही काम की बात है ये।

Best motivational thoughts


मेरी वेबसाइट का एक बहुत ही पॉपुलर पोस्ट है जिसका नाम है टीवी देखना आज ही छोड़ दीजिए। उसे जाकर एक बार जरूर देखना। उस पोस्ट में मैंने बहुत सारी कॉमेडी ads डाली हुई है। जिसे देखने के बाद आप भी मेरी तरह टीवी ads को कॉमेडी की तरह देखने लग जाओगे।

आज मैं टीवी एड्स के बारे में बातें क्यों कर रहा हूं? इसके पीछे कारण है। अभी-अभी  parliament में एक बिल पास हुआ है या होने वाला है जो टीवी ads से जुड़ा हुआ है। सरकार को भी ऐसा लगता है कि Indian TV ads में बदलाव होना चाहिए। अब से वह टीवी ऐड नहीं दिखाई जाएगी जिसमें गोरे और काले का भेद हो जैसे कि फेरन लवली...

अब हम आते हैं आज के टाइटल पर। आज का जो टाइटल है वह मुझे हमारे टीवी ads में से मिला है और इस पर मुझे कुछ बाते शेयर करनी है। अब हम बात करते है  “Don't judge a book by its cover" की...

इस वाक्य का मतलब यह है कि किसी को भी चेहरे से जज नहीं करना चाहिए। but मुझे ऐसा लगता है कि हमें किसी को चेहरे से तो दूर की बात है, कभी जज ही नहीं करना चाहिए। हम कौन होते है किसी को जज करने वाले। मुझे यह बहुत ही गंदी आदत थी लेकिन knowledge सबको बदल देती है। जितना सोचेगे उतना ही हमारे दिमाग पर गलत असर होना शुरू हो जाएगा।

Don't judge a book by its cover

Motivational thoughts for mind


किसी महान इन्सान ने कहा था कि... अगर एक इंसान BMW लेकर आपके पास से गुजरता है। तो आपको सोचना चाहिए कि उस इंसान ने जरूर मेहनत की होगी इसी वजह से आज उसके पास BMW है सिवाय इसके कि वह अपने पैसे का दिखावा कर रहा है। अगर आप ऐसा सोचते हैं तो आपके दिमाग को यह संदेश जाएगा कि आपको पैसा पसंद नहीं है।

दिमाग के बारे में तो मैं जितना बताऊ उतना कम है। but फिलहाल आप बस इतना जान लीजिए कि आप किसी भी इंसान के बारे में नेगेटिव सोचते हैं तो वह आपके लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए आज हमने बस इतना सीखना है कि कभी भी किसी इंसान को जज नहीं करना।


0 comments:

Share your experience with me