शुक्रवार, 6 मार्च 2020

Don’t stop when you’re tired. Stop when you’re done. | Motivational quotes in hindi |

Motivational quotes- here I wrote best motivational quotes for student and all people, Don’t stop when you’re tired. Stop when you’re done. | Motivational quotes |

Don’t stop when you’re tired. Stop when you’re done. | Motivational quotes in hindi|

जिंदगी में किसी भी काम को कितनी देर तक करना चाहिए हमें किसी भी काम को कितने घंटे देने चाहिए। 

अगर हम संगीत सीख रहे हैं तो मैं कितने घंटे रियाज करना चाहिए अगर हम डांसिंग सीख रहे हैं तो हमें कितने घंटे प्रैक्टिस करनी चाहिए। अगर हम एक्सरसाइज कर रहे तो मैं कितने घंटे एक्सरसाइज करनी चाहिए। 

अगर हम बातें कर रहे हैं तो मैं कितने घंटे बातें करनी चाहिए अगर हम पढ़ाई कर रहे है तो कितनी देर करनी चाहिए। ऐसे बहुत सारे सवाल हमारे दिमाग में होते हैं और इन सब के अंदर एक चीज जो कॉमन है और वह है घंटे।

कुछ भी करना है तो कितने घंटे करना है यही हमारे दिमाग की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। ये जो बार-बार घंटे लिख रहा हूं ना मैं यहीं इस ब्लॉग का मेन टॉपिक है।


अब आज मैंने क्या सीखा इस पर बातें करते हैं मैं गौर से लिखता हूं आप गौर से पढ़ना अगर हो सके तो। अभी जो भी दो चार लाइनें लिखने वाला हूं अगर आप उस लाइन को ठीक से समझ लेते हैं तो आपको आगे पढ़ने की कोई जरूरत नहीं है।

समय का महत्व है लेकिन किसी भी काम को करते वक्त समय का कोई महत्व नहीं है उस पर सिर्फ एक ही चीज काम आती हैं और वह है टास्क (task)।


Motivational quotes for people in hindi


अब जो लोग समझ गए हैं वह इस पेज को क्लोज कर दे और कुछ ऐसा सीखे जो आपको नही आता because समय बहुत क़ीमती है और जो मेरी तरह नहीं समझे वह पढ़ते रहिए क्योंकि आगे आपको और मुझे बहुत कुछ सीखना है।

सोचिए कि आपने किसी काम को करना शुरू किया और आपने पहले से ये सोच लिया है कि मुझे इस काम को कितने घंटे करना हैं तो क्या आपका ध्यान उस काम पर होगा या फिर घंटे पर होगा। बार-बार आप घड़ी को देखेगे और सोचेंगे कि कब आपके घंटे खतम हो।

इस तरह से किसी भी काम को करने से क्या आपको लगता है कि आपको किसी भी तरह का बेनिफिट हो सकता है इसीलिए किसी भी काम को करने के लिए समय का महत्व नहीं है किसी भी काम को करते वक्त सिर्फ टास्क काम आते हैं।

अब बहुत सारे लोग सोचेगे की यह टास्क क्या है टास्क का सीधा मतलब इस ब्लॉग के टाइटल से जुड़ा है मतलब की...

Don’t stop when you’re tired. Stop when you’re done.



Don’t stop when you’re tired. Stop when you’re done.


आपको रुकना तब नही है जब आप थक जाए। आपको रुकना तब है जब आपका काम पूरा हो।

जिंदगी में दो लक्ष्य होने चाहिए। एक बड़ा लक्ष्य और उस बड़े लक्ष्य को पार करने के लिए रोज छोटे छोटे लक्ष्य बनाने पड़ते हैं और उस छोटे-छोटे लक्ष्य को रोज पार करना उसे ही टास्क कहते है।

आप पढ़ाई करते हैं तो रोज आपको 10 10 घंटे पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है आपको रोज बस कुछ चैप्टर उठाने हैं और पूरा दिन अपने इस टास्क को खतम करना है।  

अगर वह चैप्टर 2 घंटे में कंप्लीट हो जाते हैं तो आप 2 घंटे के बाद कुछ भी कर सकते हैं लेकिन अगर वह चैप्टर आपके 10 घंटे लेते है तो आपको वह 10 घंटे उसे देने है और अपना हर टास्क इसी तरह कंप्लीट करते रहना है।

हर काम में ऐसे छोटे-छोटे टास्क होते हैं बस आपको अपने हिसाब से रोज छोटे-छोटे टास्क बनाने हैं और अपना पूरा दिन उस टास्क को पूरा करने में लगाना है लेकिन बस इतना याद रहे कि आप को रुकना तक नहीं है जब आप थक जाए आप को रुकना तब है जब आप अपना टास्क कंप्लीट कर ले।

0 comments:

Share your experience with me