सोमवार, 30 मार्च 2020

Bill Gates speech on virus in Hindi | great people great thoughts

In this blog we are talking about a speech by Bill Gates, bill Gates speech Ted talks 2015, Bill Gates talks about next outbreak in earth, 

Bill Gates speech on virus in Hindi

महान लोगो की महान सोच में कितनी ताक़त होती है उसके उदाहरण मैंने बहुत बार देखे है लेकिन आज फिर एक उदाहरण देखा। अगर कोई ऐसा है जिसे अंग्रेजी आती है वो इस पेज के निचे दी गई bill gates की tad talk का भाषण देख लीजिए ताकि आपको मेरा यह ब्लॉग पढ़ना न पढ़े।

BIll gates के बारेमें तो सब जानते होंगे। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर और किसी वक़्त पर दुनिया का सबसे अमीर इंसान। इसलिए bill gates पर ज्यादा बाते नही करेंगे। हम सीधे उस speech की बाते करेंगे जो मैंने सुनी तो बहुत पहले थी लेकिन आज के वक़्त को दर्शाती है। 

Bill Gates speech about next outbreak in earth

Bill Gates speech on virus in Hindi

आज पूरा विश्व (world) कोरोना जैसी महामारी से घिरा हुआ है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि bill gates को इस बात का पहले से ही अनुमान था। शायद इसलिए वो महान है, 2015 में bill gates ने Ted talk's पर एक स्पीच दी थी जिसमे उन्होने कहा था कि...

पहले nuclear war एक बड़ा खतरा हुआ करता था इसलिए हम अनाज से भरा एक केन अपने घर पर रखते थे ताकि हमारे खाने में कुछ कमी ना आये। लेकिन अब सब कुछ बदल गया है अगर कोई चीज़ इस दुनिया को खतम कर सकती है तो वो virus होगा।

जब bill gates ने यह भाषण दिया था तब उन्होंने कहा था कि हम अगली महामारी के लिए तैयार नही है। bill gates ने इबोला वायरस का जिक्र करते हुए बहुत कुछ कहा था। बिल गेस्ट ने 5 इसे तरीके बताए थे जिनको सब लोगो ने इग्नोर किया। 

5 tips for pandemic by bill gates

  1. कमजोर देशो में बहुत अच्छी health system तैयार करनी होगी क्योंकि वहां पर वायरस फैलने का ज्यादा खतरा होता है। 
  2. Medical reserve crops का गठन करना होगा। बहुत सारे ऐसे लोग जो एक्सपर्ट हो जिसे तुरंत कही पर भी भेजा जा सके, ऐसा एक डॉक्टरों का समूह जो हर उस जगह पहोच सके जहां पर बीमारी फैल रही हो।
  3. Military और health workers को साथ मे लेना ताकि military उन वायरस ग्रस्त लोगों की हेराफेरी कर सके और उन हैल्थ वर्कर को भी अपनी जगह पर पहोचा सके।
  4. चौथी बात मुझे समझ मे नही आई क्योंकि मेरी अंग्रेजी भी बहुत कमजोर है।
  5. Vaccine (टिका) के क्षेत्र में बहुत सारे रेचर्च की जरूरत है और साथ ही में बीमारी पहचानने की मशीन के  क्षेत्र में भी बहुत डेवलोपमेन्ट की जरूरत है। क्योंकि जब वायरस दस्तक देगा तब दर्दी करोड़ो होंगे और मशीन हजारों। 

अब हम लोग सोचेगे की जो चीज़ आने वाली है उस पर पहले से इतना ख़र्चा कौनसी सरकार करेगी। बिल गेट्स ने कहा था कि अगर आप इतना खर्चा आज नही कर सकते तो याद रखिए कि जब इस तरह की महामारी आएगी तब पूरा विश्व कई साल पीछे चला जाएगा और सबकी तिजोरी खाली हो जाएगी इससे अच्छा आज से शुरुआत कर दीजिए। 

आज कोरोना वायरस को देखकर इतना तो हम समझ गए है कि हमने ऐसी कोई तैयारी नही की थी। और इसीलिए हर दिन कोरोना के मरीज की संख्या बढ़ रही है। इसलिए मैं हमेशा महान लोगो की महान बाते सुनता हूं पढ़ता हूं और यहां आकर लिखता हूं। क्योंकि...

महान लोगों को हम भूल गए, कोई प्रॉब्लम नही है।

उनकी बातों को भूल गए प्रॉब्लम ही प्रॉब्लम है। 

बस यही है हमारी जिंदगी की आज की सीख...


1 टिप्पणी:

Share your experience with me