शनिवार, 22 फ़रवरी 2020

शाकाहारी सही या मांसाहारी veg better or non-veg in hindi

veg better or non-veg : here I wrote about veg better or non veg, which is good for our health: veg or nonvegVegetarian vs non vegetarian which is better

शाकाहारी सही या मांसाहारी veg better or non-veg in hindi

आज कल कोरोना वायरस का ख़ौफ़ चल रहा है इसलिए मुझे लगा veg or non veg पर एक टॉपिक बनता ही है क्योंकि अधिकांश बीमारी की जड़ हमारे खाने पर निर्भय करती है। इसलिए हमारे लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि veg better or non veg, which is good for our health

आज मैंने कोरा पर एक chinese डॉक्टर की तस्वीर देखी तो पता चला कि डॉक्टर भी एक सैनिक है कसम से आंख भर आईं। कोरोना वायरस का इलाज करते डॉक्टर की अपनी बीवी से मुलाकात। आगे पढ़ने से पहले आप खुद सोचिये क्या सही है veg or nonveg क्योंकि मैं जानता हूं आप सब मुझसे ज्यादा समझदार है।

शाकाहारी सही या मांसाहारी veg better or non-veg in hindi


शाकाहारी सही या मांसाहारी। इस पर तो बहुत सारी बातें करेंगे ही। but उससे पहले मैं आप लोगों से एक सवाल पूछना चाहता हूं कि क्या कभी आप लोग slaughterhouse गए हैं? मतलब की क़साईख़ाने में। yes or no

चलिए कोई बात नहीं मैं आपको बताता हूं वहां पर क्या होता है। वहां पर पशुओं को एक लाइन में खड़ा किया जाता है और एक के बाद एक पशु को काटने के लिए आगे ले जाए जाते है। आगे वाले पशु के साथ क्या हो रहा होता है। वह सब लाइन में खड़े सब पशु को दिखाता है but  अफ़सोस की वह कुछ कर नहीं पाते सिर्फ देखते रहते हैं।

दर्द उन्हें भी होता है जितना कि हम लोगो को होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ पशु तो प्रेग्नेंट होते हैं जब उसे मार दिया जाता है। एक के बाद एक सब के गले काटे जाते हैं इसदौरान यह सब कुछ पीछे वाले पशु देख रहे होते हैं। वह भागने की कोशिश करते हैं बचने की कोशिश करते हैं but पृथ्वी का सबसे समझदार पशु यानी कि इंसान इतनी आसानी से उसे छोड़ते नहीं।

दिन में न जाने कितने ऐसे पशु मार दिए जाते हैं। और रात को वही पशु हमारे डिनर की शान बनते हैं। मेरे पास कुछ आंकड़े है जो बहुत पुराने है लेकिन अंदाज के लिए काफी है। अमेरिका में रोज 90 हजार गाय (cow) काटी जाती है और भारत मे गाय को गाय माता कहा जाता है फिर भी रोज 14 हजार गाय काटी जाती है।


veg better or non-veg in Hindi

शाकाहारी सही या मांसाहारी veg better or non-veg

अमेरिका में हर साल एक हजार करोड़ animals काटे जाते है इसीतरह यूरोप के देशों में हर 700 करोड़ जानवर कटते हूं। चीन में लगभग 350/400 जानवर काटे जाते है। 7 अरब की इस दुनिया में सिर्फ 50 करोड़ ऐसे लोग है जो पूरी तरह से veg है।

ये तो इमोशनल और सच्ची बाते जिससे शायद कुछ लोग सहमत ना हो लेकिन क्या आप जानते है की हम भारतीय लोगो ने इन मासुम जानवरो को कबसे खाना शुरू किया, yes or no

आप लोग सोचगे की पूरी दुनिया खाती है फिर हम क्यों पीछे रहे। लेकिन आपने कभी सोचा है कि पूरी दुनिया क्यों खाती है because दुनिया भर के लोगो के पास प्रोटीन का कोई स्त्रोत नही है जिस तरह भारत मे प्रोटीनयुक्त जब्जी और फल मिलते है वैसे फल दूसरे देशों में नही मिलते और इसी लिए दुनिया मे सबसे कम मांस भारत मे खाया जाता है।


Vegetarian vs non vegetarian which is better


में आपको ऊपर दिए गए आंकड़ो में बताना भूल गया कि भारत में हर साल 10 करोड़ जानवर काटे जाते है जो दूसरे देशों के मुकाबले बहुत कम है और भारत की 31% पॉपुलेशन veg है। non-veg होने से हमारे स्वास्थ्य को भी नुकशान है और दुनिया को भी बहुत नुकसान है,

Zee news में वक DNA रिपोर्ट आया था जो आपको अवश्य देखना चाहिए। अंत मे मैं उसका लिंक डाल दूँगा और इस पर बहुत ज्यादा जानने के लिए आप rajiv dixit की वीडियो भी अवश्य देखेगे। because मैंने इन्ही जगह से यह सारे डेटा कलेक्ट किये है और बहुत सारी बाते लिखना रह गया होगा। 

मैंने आज इस blog को लिखने मैं कसम से बहुत महेनत की है और जानते हो क्यों दोस्तो। क्योंकि की अगर इसे पढ़ने के बाद अगर एक इंसान ने भी non-veg खाना छोड़ दिया तो कम से कम 50 से 60 चिकन की जिंदगी बच जाएगी और मेरे लिए ये बहुत बड़ी बात है।

बस यही थी मेरी जिंदगी की आज की सीख....


1 टिप्पणी:

Share your experience with me