Search here

बुधवार, 12 फ़रवरी 2020

5 Motivational thoughts by Bill Gates in Hindi दुनिया के महान व्यक्ति की सोच

5 Motivational thoughts by Bill Gates in Hindi


जैसे कि हम सब लोग जानते हैं कि हम यहां पर greatest people's के सफर के बारे में बातें नहीं करते। हम उनके thoughts (सोच) के बारे में बातें करते हैं कुछ ऐसी बातें जो महान इंसानों से हम सीख सकते हैं जो हमारे लिए काम की है। आज हम ऐसे महान व्यक्ति Bill Gates के कुछ महान thoughts के बारे में बातें करेंगे।

वैसे तो आपको पता होगा कि Bill Gates कौन है। आज की तारीख में दुनिया के सबसे पहले नंबर के धनी  व्यक्ति है, कुछ लोग कहेंगे कि आज की तारीख में सबसे ज्यादा पैसे वाला इंसान Jeff bezos  हैं। लेकिन अभी कुछ दिन पहले वापस Bill Gates पहले नंबर पर आ चुके हैं।

इस तरह से नंबर में बदलाव तो होते रहेंगे हमें उससे कोई फर्क नहीं पड़ता हमें तो सिर्फ Bill Gates के thoughts पर कुछ बातें करनी है इसलिए उस पर आते हैं। 


 Motivational thoughts by great people bill gates


Motivational thoughts by great people bill gates


अपने आपको दूसरों के साथ compare मत करो।
अगर आप ऐसा करते हैं तो...
आप खुद की बेज्जती कर रहे हैं। 


Motivational thoughts by bill bates in hindi


ये बात मैंने नहीं कही। ये बात कही है महान व्यक्ति Bill Gates ने। अगर आप खुदकी बेइज्जती करेंगे तो दुनिया भी आपकी बेज्जती करने में कभी पीछे नहीं रहेगी। इसलिए अपने आपको दूसरों के साथ  compare कभी मत करना।

कहते हैं कि अगर आप खुद से प्यार नहीं कर सकते तो आप कभी किसी से प्यार नहीं कर सकते इसलिए जिंदगी में प्यार की शुरुआत खुद से करनी चाहिए। यह छोटी सी लाइन। बहुत कुछ बदल सकती हैं। अगर हमने इसे अपनी जिंदगी में implement की तो।

अब जो मै कहने वाला हु उसे सुनने के बाद आपको जरूर अजीब लगेगा but यह बात मेरी कही नही है यह भी कहा था Bill Gates ने। Bill Gates कहा करते थी कि...

कुछ आलसी इंसान बुद्धिमान होते है

क्योंकि वह कुछ ही घंटे में अपने Brain का सारा इस्तेमाल कर लेते है जिसकी वजह से उसे बाकी बचे वक़्त में आलस होती है और आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जितना काम आलसी इंसान दो घण्टे में कर लेते है उतना काम एक मेहनती इंसान दो दिन में भी नही कर सकता है।

जैसे ज्यादा काम करने वाली मशीन का ईंधन जल्दी खत्म हो जाता है वैसे ही ज्यादा दिमाग चलाने वाले लोग जल्दी थक जाते है और हम समझते है कि वह आलसी है, Bill Gates कहा करते थे कि आलसी इंसान हर काम को शार्ट कट से करने का तरीका ढूंढ लेता है और उसीमे उसकी creativity दिखती है। लेकिन इस बात पर ध्यान देना की सिर्फ कुछ आलसी इंसान बुद्धिमान होते है। इसलिए हमें आलसी नही बनना है।

5 important thoughts given by bill gates


अगर आप गरीब घर मे जन्म लेते है तो यह आपकी गलती नही है लेकिन आप मरते दम तक गरीब बनकर रह जाते है तो इसमें आपके अलावा और कोई जिम्मेदार नही है।
एक RJ से सुना था कि कर दिखाओ कुछ ऐसा की दुनिया करना चाहे आपके जैसा। पूरी life है आपके पास कुछ कर दिखाने के लिए। 
धैर्य एक बहुत बड़ी चावी है कामयाबी की। 
अगर हमारे अंदर धैर्य नही है तो इन बातों का कोई मतलब नही है। जिंदगी मे रखने जैसे एक ही चीज़ है और वह है धैर्य। 
Bill Gates से जुड़ी एक रोचक और मजेदार बात आप लोगों का साथ शेयर करता हूं कि Bill Gates  ने कहा था कि जब मैं कॉलेज लाइफ में था तब। मुझे हर सब्जेक्ट में कम मार्क्स मिले थे और मेरे एक दोस्त को हर सब्जेक्ट में सबसे ज्यादा मार्क्स मिले थे। आज मेरा वह दोस्त एक बहुत बड़ी कंपनी का मैनेजर है। और मैं उसी कंपनी का मालिक हु। 
इस किस्से को बताकर Bill Gates हम लोगों को यह बताना चाहते थे कि...
जिंदगी में मार्क्स सब कुछ नहीं होता। सबसे ज्यादा अगर कोई चीज काम आती है तो वह है हमारी skill हमारी creativity और हमारी काम करने की चाहत।
जिंदगी में पैसों से ज्यादा इम्पोर्टेन्स परिवार और दोस्तो को देनी चाहिए because पैसे सिर्फ एक कागज के टुकड़े है जिसे कमाने के लिए जिंदगी हमे बहुत मौके देगी but रिलेशनशिप में एक बार दरार हो गई तो उसें मिटाना बहुत कठिन है।
और भी बहुत सारी बाते Bill Gates ने कही होगी लेकिन फिलहाल मुझे इतनी ही याद है क्योंकि हर इंसान में कुछ न कुछ कमी होती ही हैं।

यही है मेरी जिंदगी में आज की सीख...

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Share your experience with me