मंगलवार, 25 फ़रवरी 2020

Top 3 Jeff bezos quotes in Hindi | great people great thoughts

Motivational quotes- today we are talking about top 3 motivational thoughts about Jeff besos,  motivational quotes by jeff bezos, inspirational quotes by jeff bezos

Top 3 Jeff bezos quotes in Hindi | great people great thoughts


क्या आप जानते है अब तक का सबसे बड़ा तलाक किसके बीच में हुआ है जो जानते है उसे मुबारक हो और जो नही जानते है उसे मैं बता देता हूं। आज तक का सबसे बड़ा तलाक jeff bezos और MacKenzie Bezos के बीच हुआ है।

आप लोगों को जानकर हैरानी होगी कि जब इन दोनों का तलाक हुआ तब Mackenzie bezos के पास इतने पैसे आए की वह दुनिया की 3 नंबर की धनी महिला बन गई। और Jeff bezos फिर भी 1st नंबर पर रहे। आज की तारीख 25/2/2020 को भले ही वह 2nd नंबर पर है। 

आज की तारीख में मेरे ओर मेरे जैसे हजारो लोग बस यही दुआ करते है कि कही पर एक छोटी मोटी नॉकरी मिल जाए, अगर नॉकरी सरकारी है फिर तो अपने आपको स्पेशल समझने लगते है।

inspirational quotes by jeff bezos


आज हम जिसकी बात करने वाले है वह इंसान एक बैंक में नौकरी करता था और आज दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक है, आज हम बात करने वाले हैं अमेजॉन कंपनी के मालिक  Jeff bezos बारेमे, 

अमेजॉन कंपनी क्या है सबको पता है इसलिए हम आज अमेजॉन के बारे में बातें नहीं करने वाले, हम बात करने वाले हैं Jeff bezos और उनकी thoughts सोच के बारे में,

ऐसी कौन सी सोच थी उनकी जिसकी वजह से आज Jeff bezos यहां तक पहुंचे। महान लोगों के thoughts process हमें जिंदगी में बहुत काम आती है। इसलिए महान लोगों की सोच उनकी कामयाबी से ज्यादा मायने रखती है।

बड़े बड़े लोग हमेशा दूसरों की biography पढ़ते हैं। ताकि वह उनके अच्छे-अच्छे थॉट्स को अपनी जिंदगी में अप्लाई कर सकें। आज हम Jeff bezos के थॉट्स के बारे में बातें करेंगे। फिर चलिए शुरू करते है...

Top 3 Jeff bezos motivational thoughts in Hindi 


3 motivational thoughts about Jeff bezos in Hindi


हर दिन की शुरुआत।
ये सोचकर करो कि..
आपका पहला दिन हों।

Jeff bezos अपने कंपनी से जुड़े सारे वर्कर्स को रोज एक मेल भेजते हैं जिसमे लिखा होता है कि आज Amazon का पहला दिन है। अब आप सोचोगे कि इससे क्या होता है।

याद कीजिए वह दिन जब आपने काम करना शुरू किया था या फिर कुछ भी ऐसा जिसकी आपने शुरुआत की थी। शुरू शुरू में हर काम हम अच्छे से करते हैं but जैसे-जैसे वक्त बितता है हमारी रुचि उस काम को लेकर कम होने लगती है।

जिंदगी की सच्चाई तो यही है हमारा हर दिन नया होता है इसीलिए अगर आपने यह सोच कर अपने काम की शुरुआत की कि आपका पहला दिन है और आज पूरे दिन आपको पूरे जोश और जुनून के साथ अपना काम करना है तो इस बात की गारंटी है कि आपको काम करने में अच्छा लगेगा।

कुछ नही करने से अच्छा कुछ करो।
कुछ करने के बाद अगर
आप फैल भी हो गए तो...
उस failure भी आपको कामयाबी दिखेगी।

जिंदगी में फैल भी वही होता है जो कुछ करता है जिसने कुछ किया ही नही वो क्या जाने failure क्या होता है। हम अक्सर यह सोच कर जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते की हम फेल ना हो जाए और इसी वजह से हम पीछे रह जाते हैं but अगर हमने कुछ कर लिया और हम फेल हो भी गए तो कम से कम हमारी गितनी उन लोगों में तो नही होगी जिसने कभी कुछ किया ही नही।


motivational quotes by jeff bezos


जिंदगी में आगे जाकर हमें कभी पछतावा नहीं होगा कि हमनें मेहनत नहीं की थी। but दूसरी सच्चाई यह भी है कि अगर हम कुछ करते हैं और fail हो भी जाते हैं तो उस नाकामयाबी में भी हमें कहीं ना कहीं एक कामयाबी की झलक दिखेगी। और उस एक झलक के सहारे हम जिंदगी में कुछ ना कुछ जरूर बन पाएंगे।

कुछ भी करने से पहले अपने आपसे एक सवाल पूछे... why?
अगर आपको जवाब ना मिले तो उस काम को छोड़ दीजिए।

जिंदगी में बड़ा वही कर सकता है जिनका why (क्यों) तगड़ा हो। अगर आपके why में दम है तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता लेकिन अगर आपके why में 1% भी कमजोर है तो आपके कामयाबी होने 99% कमजोर हो जाएगा।

अपने काम की शुरुआत करने से पहले अपने उस why को याद कीजिए अगर सचमुच आपके why में इतनी ताकत होगी तो वह आपको पूरे दिन energy के साथ रखेगा।

महान लोगों को हम भूल गए, कोई प्रॉब्लम नही है।
उनकी बातों को भूल गए प्रॉब्लम ही प्रॉब्लम है। 

बस यही है मेरी जिंदगी की आज की सीख...

0 comments:

Share your experience with me