रविवार, 8 जुलाई 2018

importance of life in Hindi | जिंदगी का महत्व क्या है

Importance of life : short speech about life is beautiful, best short speech about life , 3 minutes speech about life2 minute speech about life , 

importance of life in Hindi

   
सबसे आसान तरीका है कि अगर आपको अपनी लाइफ का महत्व जानना है तो आप अपने माता ओर पिता से जाकर पूछे क्यों की शायद ही कोई और उनसे बेहतर बता पाएगा। कभी कभी हम बिना सोचे समझे बहुत कुछ ऐसा कर जाते है जिसका परिणाम हमें पता नहीं होता। 

कुछ आर्दश स्टूडेंट कम रैंक की वजह से suicide कर लेते है। कुछ प्रेमी प्यार मै घायल होकर suicide कर लेते है। इतना ही नहीं कुछ लोग तो सिर्फ हतास निराश होकर जिंदगी से हार मान कर आत्महत्या कर लेते है।लेकिन क्या इनमें से कोई भी बात आपको थिक लगती है सबके सब सिर्फ पागल पन है। दोस्तो जैसे समय ईश्वर का दिया हुआ अनमोल तोहफा है। उसी तरह जिंदगी भी एक ईश्वर की दी गई पेस कीमती भेट है।

यहां कुछ ऐसे लोग भी होगे की जिसे लगता है की यह सब एक बकवास है। मै कभी ऐसी बेहूदा हरकत अपनी लाइफ मै नहीं करूंगा लेकिन मै उन्हे एक बात जरूर कहूंगा कि टाइम बदलते देर नहीं लगती उसी तरह हमें बदलने में भी देर नहीं लगती इसलिए अगर आप को अपने आप पर बहुत भरोसा है तो उस भरोसा को हमेशा के लिए कायम रखने की कोशिश जरूर करना।

short speech about life importance


किसी के लिए मरना बहुत बुरी बात है। किसी ने मुझसे कहा था कि एक बात हमेशा याद रखना कभी भी अगर आपको मरने का विचार आए तो ये जरूर याद रखना कि कोई आपके लिए जी रहा है। मरना सबको है लेकिन मौत हम डिसाइड नहीं कर सकते क्योंकि डिसाइड तो वह करते हैं जिसने हमें जन्म दिया है।

हमारे माता पिता हमारी सारी की सारी उम्मीदें उन पर होती है। वरना बहुत आसान है। जिंदगी जीना बहुत कठिन है इसलिए अगर आप मर गए तो दुनिया सोचेगी कि आप जिंदगी से नहीं जिंदगी में आने वाली कठिनाइयों से हार गए थे।

अगर कोई बड़ा काम करने का दिल करे तो सिर्फ इतना कर लेना कि अपनी जिंदगी पूरी की पूरी जी लेना। क्योंकि मुझे नहीं लगता कि शायद ही उन से बड़ा कोई काम इस धरती पर होगा। गुलज़ार की दो लाइन है जिसे मशहूर कलाकार जगजीत सिंह अपनी आवाज दी है।

जिंदगी क्या है जानने के लिए जिंदा रहना बहुत जरूरी है। आज तक कोई भी रहा तो नही।

आपने यह डायलॉग तो सुना ही होगा कि पंजाब पुलिस ना तो चुपचाप आती है नाही चुपचाप जाती है। तो फिर हम क्यों इस धरती पर चुपचाप आए और यूं ही चले जाए। क्या आपको नहीं लगता कि कुछ काम ऐसे हैं जो आपको करना चाहिए अपनी लाइफ के लिए। इसलिए सबसे पहले अपनी लाइफ का महत्व समझो क्योंकि लाइफ है तो हम हैं। 

Motivational story on important of life


एक बार एक शिष्य ने अपने गुरु से सवाल किया कि गुरु जी हमारे जिंदगी का महत्व क्या है गुरु ने एक बेश कीमती पत्थर उसके हाथ में दिए और कहा कि जाओ जाकर पता करो इस पत्थर की कीमत क्या है फिर तुम्हें अपने आप अपनी जिंदगी की कीमत पता चल जाएगी।

वह बच्चा वह पत्थर  लेकर वहां से चला गया और जाकर एक फ्रूट बेचने वाले से पूछा कि इस पत्थर की कीमत क्या होगी तो उसने कहा कि लो दो-तीन  आम ले जाओ और यह पत्थर यहां पर रख दो। उसने कहा कि मुझे पत्थर नहीं बेचना है फिर वहां से चला गया।

वहां से जाने के बाद उसने सुनार की दुकान देखी और वहां पर जाकर उसने उस पत्थर की कीमत सुनार वाले से पूछी तो सुनार वाले ने कहा कि 50000 रुपए रखो और पत्थर यहां पर रख दो 

उसने कहा की कि मुझे यह पत्थर बेचना नहीं है तो सुनार वाले ने कहा एक काम करो तुम ₹100000 ले जाओ और  पत्थर यहां पर रख दो।बच्चे ने कहा कि यह पत्थर मुझे नहीं बेचना है इतना कह कर वह वहां से चला गया।

आगे जाकर उसने एक हीरे की दुकान देखी और हीरे की दुकान पर गया और वहां पर जाकर उसने कहा कि इस पत्थर की कीमत क्या है  वहा के जवेरी  ने कहा कि ये तो बहुत ही कीमती पत्थर है इतना सब सुनकर।

वह गुरुजी के पास गया और बोला कि गुरुजी मुझे कुछ समझ में नहीं आ रहा है आप मुझे अपनी जिंदगी की कीमत बताइए। गुरुजी ने कहा की देखो बेटा हमारी जो यह जिंदगी है वह बहुत कीमती है और इसका जो मॉल है वह हर कोई एक नहीं बता सकता सबके अपने अपने नजरिए होते है आपको देखने के और आपके दिए हुए संस्कार को देखने के  इसलिए अपनी जिंदगी को आप जितना चाहे उतना कीमती बना सकते हैं अपने संस्कार और अपने बदौलत , 

2 minute speech about life


आपने अपनी लाइफ में 24 घंटे खुशी से बिताए है बिना किसी टेंशन के बिना किसी झंझट के क्या कभी ऐसा हुआ है सब का जवाब यही होगा कि नहीं ऐसा कभी नहीं हुआ। छोटी से छोटी बातों पर हमें  गुस्सा आ जाता है और हम निराश हो जाते है। इसका सीधा और सही उत्तर यही है। हमे बदलना होगा।

आपने कुछ ऐसे इंसान जरूर देखे होंगे जो अपनी लाइफ में बहुत खुश रहते हैं हम सोचते हैं कि ये देखो वह इंसान तो कितना खुश है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि उस इंसान के जिंदगी में कोई गम नहीं है कोई दुख नहीं उस इंसान की जिंदगी में बहुत दुख है शायद आप से भी ज्यादा लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि वह गली गली और मोहल्ला मोहल्ला जाकर कहता नहीं है ये देखो मुझे दुख है और अपने मन को भी नहीं पता चलने देता कि देखो मुझे दुख है।

जो कुछ भी करता है वह हमारा मन करता है हमारी नेगेटिव थिंकिंग करती हैं अगर हम अपने नेगेटिव माइंड को कहते कि हम दुखी है तो  वह हमारे दिमाग में ऐसे ही सवाल ही जवाब प्रगट करता है कि हम तो दुखी है और हम पूरा दिन दुखी रहते है।

आज के इस आर्टिकल में मैं बहुत कुछ ज्यादा नहीं कहना चाहता बस इतना कहना चाहता हूं। क्या अपने आप और अपनी लाइफ से प्यार करें क्योंकि हमारी लाइफ वाकई बहुत कीमती है। हम यूं ही दुखी होकर अगर  हमारी लाइफ को वेस्ट करेंगे तो वह गुजर जाएगी पर हमें पता भी नहीं चलेगा।

आज के इस ब्लॉग को लेते हुए मैं बहुत ही जल्दी में था इसलिए शायद मुझसे कोई गलती हो गई होगी और कुछ इधर-उधर लिख दिया होगा क्या कर सकते है इंसान है गलती के अलावा और कुछ कर भी नही सकते।

बस यही थी मेरी जिंदगी में आज की सिख....

0 comments:

Share your experience with me